Monday 27 November 2017

अगर मुसीबतों से बचना है तो तुरंत हटा लें इन वस्तुओं को अपने घर के मंदिर से

हम लोग चाहते हैं की हम और हमारा परिवार किसी भी तरह की मुसीबतों और परेशानियों से बचा रहे। परन्तु कभी कभी हम अपनी नासमझी की वजह से ही मुसीबतों को खुद ही न्योता दे देते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन वस्तुओं के बारें में जिन्हे आप अपने घर के मंदिर से तुरंत हटा लें।
हमे अपने घर के मंदिर को वास्तु दोष से मुक्त रखना चाहिए। घर के मंदिर या पूजाघर में एक ही भगवान की दो फोटो या प्रतिमा न लगाएं। साथ ही मंदिर की दिशा पूर्व या उत्तर में होनी चाहिए। अपने पूजाघर में पूजा के लिए दो शंख कभी भी न रखें। दो शंख होने के कारण घर में कलेश बना रहता है। पूजाघर के आस पास शौचालय भी न हो। पूजाघर के आस पास सफाई का खास ख्याल रखें।
अगर आपके घर का मंदिर आपके रसोई घर में है तो इसे भी वास्तु के अनुसार शुभ नहीं माना जाता है। इसे तुरंत कहीं और स्थापित करें। घर की सीढ़ियों के निचे या तयखाने में भी मंदिर नहीं बनाना चाहिए।

अपने घर के मंदिर में बड़ी प्रतिमा स्थापित नहीं करनी चाहिए। अगर आप घर के मंदिर में शिवलिंग स्थापित करना चाहते हैं तो इसका आकर आपके अंगूठे के आकार से बड़ा न हो। एक मंदिर में दो शिवलिंग न रखें। साथ ही एक घर में दो मंदिर न हो।
अपने पूजाघर में कोई भी खंडित मूर्ति न रखें। समय समय पर आप मूर्तियों को चेक भी करते रहें। अगर आपके घर में लक्ष्मी - गणेश की मूर्ति या तस्वीरों की संख्या 3, 5 या 7 में न हो। पूजा करते वक़्त गंगा जल का प्रयोग करना चाहिए।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment