Thursday 16 November 2017

जाने इस शनि अमावस पर शनिदेव को कैसे करें प्रसन्न

हम लोग अपने जीवन में सुख, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं। आज हम इस के लिए कुछ अचूक उपाय बताने जा रहें हैं। इन उपायों को आप आने वाली शनि अमावस्या पर जरूर करें। निसंदेह इससे आपके जीवन में खुशियों का समावेश होगा।
उपाय 1.1:
अपने जीवन में राज योग पाने के लिए आप इस उपाय को करें। ध्यान रहे की इस उपाय को आप प्रातः काल में ही करना है। आप सरसों का तेल और एक लोहे की कटोरी लें। शनि अमावस के दिन सुबह नहा धो कर के अपने घर के समीप पीपल के पेड़ पर जाएं। कटोरी में सरसों का तेल भर कर के उसे अपने दोनों हाथों में पकड़ कर के उसमे अपना चेहरा देखें। ऐसा (छाया दान) करने के उपरांत उस कटोरी को पीपल के पेड़ की जड़ के पास रख दें और वापस अपने घर आ जाएं। ध्यान रहे की आपको पीछे मुड़ कर नहीं देखना है।

उपाय 1.2:
अगर आप चाहें तो आप इस कटोरी के तेल को शनि -शिला पर भी चढ़ा सकते हैं। परन्तु इसे कभी भी शनि की मूर्ति पर न चढ़ाएं।
उपाय 1.3:
आप अपने पूरे शरीर को कच्चे सूत से नाप कर के उसकी बाती बना लें। अब उस कटोरी में आप उसमे दीप प्रज्वलित कर के छोड़ के आ जाएं। आप उपरोक्त में कोई भी एक उपाय कर सकते हैं।
उपाय 2:
इस उपाय को आप संध्याकाल (शाम) को करना है। ध्यान रहे की आपको सुबह और शाम के एक -एक दोनों उपाय एक ही व्यक्ति को करने है। एक स्टील का लोटा लें, उसमे आधा दूध और पानी बराबर मात्रा में मिलाए। अब इसमें थोड़ा से शहद, चीनी या गुड़ मिला दें। अब इसमें थोड़े से काले तिल मिला लें। जिन व्यक्तियों की महादशा, अन्तर्दशा, ढैया या साढ़ेसाती चल रही है उन्हें एक लोहे के छल्ले की भी आवश्यकता होगी। अगर ये लोहे का छल्ला काले घोड़े की नाल या नाव की कील का हो तो सर्वोत्तम रहेगा। आप 5 तरह की मिठाई और 5 धुप की बत्ती तथा दो आटे के दीपक भी बना  लें।
अब पीपल के वृक्ष के पास जाकर उसकी जड़ में लोहे का छल्ला रख दें। उस छल्ले पर लोटे का जल डालें। पीपल के 5 गिरे हुए हरे पत्ते लें कर साफ़ कर लें अब उसपर पाँचों मिठाई रख दें। अब पांचों पत्तों के साथ धुप जला दें। अब दोनों आटे के दीपक जला लें। एक में घी का तथा दूसरे में सरसों के तेल का दीपक जलाएं। ये सब कार्य करने के उपरांत पीपल के वृक्ष की सात परिक्रमा करें। अब लोहे के छल्ले को अपनी मध्यमा ऊँगली में धारण कर लें।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment