Wednesday 22 November 2017

ब्रेकअप और उसके डिप्रेशन से उबरने के कुछ ख़ास टिप्स


ब्रेकअप एक ऐसा शब्द है जो शायद ही कोई अपनी ज़िन्दगी में इसे सुनना चाहे। परन्तु लगभग सभी को इससे कहीं न कहीं जूझना पड़ता है। वैसे तो किसी को भूल जाओ ये कहना जितना आसान होता है करना उतना ही मुश्किल होता है। ब्रेकअप का दर्द वो ही इंसान जानता है जो की उससे जूझ रहा हो या जूझ चूका हो। आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहें है जिससे आपका ब्रेकअप का दर्द तो कम नहीं होगा पर उससे उबरने में आपके लिए मददगार जरूर साबित होंगे।
सबसे पहले आप का जिस भी व्यक्ति से ब्रेकअप हुआ है उससे हर तरह से कांटेक्ट बंद कर दें फिर चाहे वो कॉल, ईमेल, मेसेजस, व्हाट्सप्प, फेसबुक या और भी कोई और दूसरा तरीका हो। हम यहाँ ये नहीं कह रहे हैं की आप उसके नंबर डिलीट कर दें या फेसबुक पर अनफ्रेंड कर दें। बल्कि सिर्फ आप सिर्फ अपने को उनसे अलग कर लें।आप अपने आप को ब्रेकअप से उबरने का समय दें। फिर चाहे वो 1 हफ्ता या 1 महीना ही क्यों न हो। कोशिश करें की आपने ध्यान दूसरे कामों में लगाएं। इससे भी आपको मदद मिलेगी।


अब इसके बाद समय आता है की सामने वाले को ये एहसास कराया जाये जी उसने आप से ब्रेकअप कर के अपनी लाइफ में क्या खो दिया है। ब्रेकअप का समय सिर्फ विलाप करने का समय नहीं होता। ये समय होता है आत्म-मंथन का। आप अपने व्यक्तित्व और अपनी कमियों पर फोकस करें और उसको सुधारने का प्रयास शुरू करें। आप अपनी कमियों को सुधरने के लिए 1 महीनो से 6 महीनो तक का समय दें।अब आप अपने दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाये या कोई मौज मस्ती की फोटोज हो तो उससे फेसबुक या व्हाटप्प पर डाल दें। आप सामने वाले को ये दिखांएं की आपकी लाइफ में कितना कुछ हो रहा है।
अब आप तैयार हो जाएं अपने एक्स से सामना करने के लिए। आप अपने किसी कॉमन फ्रेंड की पार्टी में जा सकते हैं या आप अपने एक्स को ऐसी जगह मिले जहाँ आपको पता हो की वो वहां पर होंगे पर आपको ऐसे बर्ताव करना है जैसे की आप उनसे अकस्मात् ही मिले हैं। आप अपने एक्स से अच्छे से मिले और उनका हाल चल पूछें। उन्हें अपने लाइफ में चल रही अच्छी बातों के बारें में बताएं और हाँ ये मुलाकात सिर्फ 5 से 10 मिनट के ऊपर न हो। ध्यान रखें की आप पिछली कोई भी ब्रेकअप की बात न करें। आप को देखकर आपके एक्स को ये लग्न चाहिए की ये तो कोई नया इंसान है न की वो इंसान जिससे उसने ब्रेकअप किया था।
दोस्तों ये जिंदगी हमे एक बार ही मिलती है। हो सकता है की कोई व्यक्ति आपके साथ रिलेशनशिप में न रहना चाहे। आप किसी को रिलेशनशिप में रहने के लिए फ़ोर्स नहीं कर सकते परन्तु आप सामने वाले को ये एहसास करा सकते हैं की आपसे अलग होकर सामने वाले ने अपनी जिंदगी में क्या कुछ खो दिया है। इस दुनिया में वो ही लोग आगे बढ़ते हैं जो की "मूव ऑन" कर जाते है। दुखी और डिप्रेस्ड लोगो को तो वैसे भी कोई पसंद नहीं करता।
हम जानते हैं की जो भी बातें यहाँ बताई गयी हैं वो कहने में तो बहुत सरल हैं पर अमल करना उतना ही मुश्किल। पर यकीन करिये जब आप उस पर अमल करेंगे तब आप को ये सब धीरे धीरे सरल ही लगने लगेगा।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment