Thursday 21 December 2017

जवानी में न करें ये गलतियां वरना पड़ेगा पछताना


आजकल बहुत से युवा अपनी जवानी के दिनों में अक्सर कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिसका खामियाजा उन्हें जिंदगी भर भुगतना पड़ता हैं। आज हम आपको बताने जा रहें है ऐसी ही कुछ गलतियों के बारें में जिन्हे युवाओं को करने से बचना चाहिए।
युवावस्था को व्यक्ति अपनी मौज मस्ती करने में बर्बाद कर देता है। वो न तो अपने भविष्य के लिए धन संचय करता है और न ही अपने लिए एक हेल्थी लाइफस्टाइल चुनता है।
सबसे जरूरी तो ये की जब व्यक्ति युवा होता है तो वो कभी भी अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देता। और जब तक उसे अपने स्वास्थय का ख्याल आता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।
व्यक्ति इस उम्र में अपने घर परिवार को भी वक़्त नहीं देता है। उसको परिवार के कायदे अपने लिए बंधन लगने लगते है। क्यूंकि वो उस व्यक्ति को उन्मुक्त जीवन जीने से रोकते हैं।


जीवन में पैसा ही सबकुछ नहीं होता। और ये बात समझते समझते बहतु देर हो जाती है। व्यक्ति सिर्फ पैसे के लिए वो जॉब भी करता रहता है जिसको करके उसे आत्मसंतुष्टि नहीं मिलती।
कभी कभी व्यक्ति इस उम्र में किसी गलत रिलेशनशिप में फँस जाता है। और वो चाह कर भी उस रिलेशनशिप से बाहर नहीं आ पाता। कुछ जगह जल्दी शादी होने की वजह से भी व्यक्ति खुश नहीं रह पाता है।
इस उम्र में व्यक्ति अपने आप को बहुत अधिक समझदार समझने लगता है। उसको लगता है की वो जो भी निर्णय कर रहा है वो सही है। इसी कारण वो किसी दूसरे व्यक्ति की सलाह लेना भी पसंद नहीं करता।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment