Sunday 17 December 2017

क्यों छुपाती हैं महिलाएं अपनी उम्र


हम लोग अक्सर ये सुनते आयें हैं की महिलाओं से उनकी उम्र नहीं पूछी जाती है। कई जगह तो इस को असभ्यता की निशानी मानी जाती है। आज हम आपको बताने जा रहें हैं की आखिर क्यों नहीं पूछी जाती है।
दरअसल हम जब भी किसी महिला से उसकी उम्र पूछते हैं तो वो अपनी सही उम्र बताने में झिझकती है। इसके पीछे कई तरह के सामाजिक और मनोविज्ञानिक कारण है। महिलाओं को सुंदरता को उनकी उम्र से जोड़ कर देखा जाता है। ये माना जाता है की कम उम्र की महिला दिखने में ज्यादा सुन्दर होती है।
समाज में महिलाओं की तारीफ़ भी उनकी सुंदरता देख कर ही होती है। ऐसा माना जाता है की जैसे जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती जाती है वैसे ही उनकी सुंदरता भी ढलती जाती है। कोई भी महिला ये नहीं चाहती की उसे उसकी उम्र के पैमाने पर किसी दूसरी महिला से परखा जाये।
वैसे समाज में महिला को तभी तक सुन्दर माना जाता है जब तक वो युवावस्था की चोखट पर नहीं करती। जब भी किसी महिला की प्रतिष्ठा पर ठेस पहुँचती है तो वो आक्रोशित हो जाती है। हालांकि धीरे धीरे वक़्त बदल रहा है और महिलाएं भी इस सवाल को लेकर अब उतना ज्यादा गंभीरता से नहीं ले रही हैं।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment