Sunday 31 December 2017

क्यों नहीं पूरे हो पाते नए साल के रेसोलुशन


दोस्तों हम लोग अक्सर नए साल के आगमन पर नए रेसोलुशन या संकल्प लेते हैं। हम लोग चाहते हैं की ये पूरा साल हमारी उम्मीदों के मुताबिक ही चलता रहे और हमने जो प्लानिंग की है वो सारी पूरी हो। आज हम आपके साथ ऐसे ही नए साल के रेसोलुशन के बारे में बताने जा रहें हैं की क्यों नए साल के रेसोलुशन पूरे नहीं हो पाते। वो लिए तो 1 जनवरी को जाते हैं पर मुश्किल से 1 हफ्ते भी नहीं चल पाते।
हम लोग अपने लिए बड़े बड़े रेसोलुशन तो ले लेते हैं परन्तु वो कहीं से भी रीयलिस्टिक नहीं होते। हम लोगों को अपने लिए छोटे - छोटे रेसोलुशन बनाने चाहिए जो आसानी से पूरे किये जा सके। साथ ही हमे अपने बनाये गए रसोलूशन्स को एक समय सीमा के अंदर बांधना भी चाहिए अन्यथा वो कभी पूरे भी नहीं होंगे। जैसे की मैं दो महीने में ये नयी चीज़ सीखूंगा या मैं तीन महीनों में अपना 4 किलो वजन कम करूँगा।


अगर हम अपने लिए ऐसे छोटे रेसोलुशन बनाये जिनकी समय सीमा निर्धारित हो तो वो आसानी से पूरे किये जा सकते है। ऐसे छोटे रेसोलुशन मिलकर ही बड़े काम को पूरा करने में मददगार साबित होते हैं। तो चलिए आज ही लीजिये अपने लिए इस साल के रेसोलुशन और उन्हें पूरा कीजिये। आल द बेस्ट!
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment