Monday 18 December 2017

अगर खाएंगे गुड़ तो मिलेंगे ये असीमित लाभ


गुड़ हमारी संस्कृति का बरसों से हिस्सा रहा है। सालों से हम लोग गुड़ बनाते और खाते आ रहें है। परन्तु पिछले कुछ सालों से गुड़ की जगह चीनी का प्रयोग काफी बढ़ गया है। गुड़ अगर प्राकृतिक तरीके से गन्ने के रस से बना हो तो उसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आज हम आपको गुड़ खाने के असीमित फायदे बताने जा रहें है।
गुड़ वैसे तो पूरे साल खाया जा सकता है परन्तु इसका सेवन सर्दियों में अधिक करना चाहिए। सीमित मात्रा में गुड़ खाने से आपका खून भी साफ़ होता है। रात को भोजन के उपरांत गुड़ खाने से किसी को गैस की समस्या नहीं होती। अगर आप गुड़ रुखा न खाना चाहें तो आप इसे दूध के साथ भी ले सकते है।
जिस किसी व्यक्ति के शरीर में आयरन की कमी हो उन्हें भी गुड़ का ज्यादा सेवन करना चाहिए। जिस किसी को कील मुहासों की समस्या हो उस व्यक्ति को भी गुड़ खाना चाहिए क्यूंकि इसके सेवन से शरीर के टोक्सिन बाहर निकल जाते हैं। जिन महिलाओं को मासिक धर्म में दर्द ज्यादा होता है। उन्हें भी गुड़ का सेवन करना चाहिए।
सर्दी या खासी में भी गुड़ का सेवन करना लाभकारी होता है। आप गुड़ को अपनी चाय बनाते हुए या लड्डू बनाते हुए भी डाल सकते है। अगर आपको चक्कर आ रहें हो या बहुत ज्यादा थकान हो तो भी आप गुड़ का सेवन करें। ये गुलूकोज़ की तरह काम करता है।
अगर आपको खट्टी डकारें आती हैं तो आपको गुड़ और सेंधा नमक के साथ चटना चाहिए। अदरक के साथ गुड़ का सेवन करने से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है। दमा के मरीजों को भी गुड़ का सेवन करना चाहिए। शरीर में दर्द होने पर गुड़ और घी का सेवन करने से आराम मिलता है। गुड़ का बाजरे के आटे के साथ सेवन करने से आंखों के रोग दूर होते हैं।
ध्यान रहे की मधुमेह के रोगियों को गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त है तो उसको गुड़ का सेवन अपने डॉक्टर से सलाह लेने के उपरांत ही करना चाहिए।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment