Monday 4 December 2017

जाने किन देवताओं की घर में पूजा करना है वर्जित


वैसे तो पूजा पाठ करना शुभ ही माना जाता है परन्तु आज हम आपको बताने जा रहे है उन देवताओं के बारें में जिनकी पूजा घर में करना वर्जित होती है। भूलकर भी इन देवताओं की पूजा न करें अपने घर में। प्रत्येक घर में मंदिर तो होता ही है। आपको घर के मंदिर में सुबह शाम दीप जला कर के भगवान् की आराधना करनी चाहिए।
राहु - केतु
कभी भी घर के मंदिर में न तो राहु केतु की प्रतिमा रखनी चाहिए और न ही उनका कोई प्रतिबिम्ब। माना जाता है जिन भी व्यक्तियों पर इन की छाया पड़ती है उनपर दुखों का पहाड़ टूट पड़ता है। अगर आपको कभी राहु या केतु की पूजा या उपाय करना हो तो बाहर के मंदिर में जाना चाहिए।
शनि देव

कभी भी शनि देवता की मूर्ति या शिला घर के मंदिर में स्थापित न करें। क्यूंकि अगर इनकी पूजा में विघ्न पड़ जाये तो इनकी टेढ़ी दृष्टि से आपको कोई नहीं बचा सकता।
काल भैरव
काल भैरव को भगवान् शिव का अवतार माना जाता है। काल भैरव को तंत्र विद्या के स्वामी के रूप में भी जाना जाता है। इसलिए इनकी प्रतिमा को घर के मंदिर में स्थापित नहीं करना चाहिए।
नटराज
भगवान् शिव का रुद्रावतार नटराज के रूप में जाना जाता है। इनकी प्रतिमा को घर के मंदिर में कभी नहीं रखते। ऐसा करने से गृह कलेश भी बढ़ जाते हैं।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment