Tuesday 30 January 2018

क्या न करें इस चंद्र ग्रहण पर

इस सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण इस साल 31 जनवरी को पड़ रहा है। वैसे तो ग्रहण से जुड़ी कुछ मान्यताएं भी हैं, फिर चाहे वो चंद्र ग्रहण हो या सूर्य ग्रहण। आज हम कुछ ऐसी ही मान्यताओं का जिक्र कर रहें हैं। साथ ही ये भी कि आपको ग्रहण के दौरान क्या क्या काम नहीं करने चाहिए।
सबसे पहली और बड़ी बात तो ये है की ग्रहण के दौरान किसी भी गर्भवती स्त्री को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। ग्रहण के दौरान निकलने वाली किरणों का प्रभाव गर्भवती स्त्री और उसके होने वाले बच्चे पर भी पड़ता हैं।
दूसरी बात ये कि ग्रहण के दौरान की भी तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करना निषेध माना गया है। इस दौरान आप किसी तरह के भोजन को ग्रहण न करें। परन्तु बुजुर्गों, गर्भवती स्त्रियों, रोगियों और बच्चों को इस नियम के लिए बाध्य नहीं किया गया है।
तीसरी बात, ग्रहण के दौरान किसी भी देवी देवता की पूजा करने को निषेध माना गया है। आप इस दौरान घर में कोई भी धार्मिक कार्य न करें। किसी शुभ और मंगल कार्य की शुरआत भी न करें। ग्रहण के दौरान तुलसी के पौधे या पीपल के पेड़ को स्पर्श भी न करें।
अगली बात ये की ग्रहण के दौरान व्यक्ति को ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। इस दौरान किसी भी प्रकार का बुरा ख्याल अपने मन में न लाएं।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment