Wednesday 17 January 2018

कहीं आपके आधार का तो नहीं हो रहा गलत इस्तेमाल

भारत सरकार ने आधार को अपनी अधिकतम योजनाओं का लाभ ग्रहण करने वाले उपभोक्ताओं के लिए जरूरी कर दिया है। ज्यादातर जगहों पर आपको अपने आधार को आगामी 31 मार्च तक लिंक करा लेना है। पर साथ ही कुछ निजी सेवा प्रदत कंपनियां भी अपने उपभोक्ताओं से आधार मांग रही हैं।
ऐसी स्थिति में आधार से जुड़ी आपकी निजी और गोपनीय जानकारी का भी सार्वजानिक होने का खतरा बना रहता है। आज हम आपको बताने जा रहें कि किस तरह आप ये जान सकते हैं की कहीं आपके आधार का कोई गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है। तो आइये जानते है।
सबसे पहले आप आधार की वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/home/ पर जाएँ। अब आपको दायीं तरफ एक लिंक मिलेगा जिसपर आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री (Aadhaar authentication History) लिखा होगा। अब इस लिंक को क्लिक कर दें। अब आपके सामने एक नई विंडो आएगी। अब आप उसमे अपना आधार नंबर और कैप्चा डालें और जेनेरेट ओ टी पी करेंगे तो आपके रेजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओ टी पी आएगा। साथ ही आपके सामने एक नई विंडो भी खुल जायेगी। इस पर आप अपना ओ टी पी डालकर पिछले  6 महीनो के दौरान आधार के इस्तेमाल से जुड़ी समस्त जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment