Tuesday 2 January 2018

घर बैठे कैसे करें अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक


सरकार ने इस नए साल घर बैठे मोबाइल उपभोक्ताओं को अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार से लिंक करने की सहूलियत प्रदान की है। अब आप को अपनी मोबाइल कंपनी के स्टोर्स या रिटेलर्स के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ज्ञात हो की कोर्ट की सख्त टिपण्णी के बाद ट्राई ने मोबाइल सेवा देने वाली कंपनियों को ग्राहकों को सहूलियत देने की बात की थी।
कैसे करें लिंक
अब आप को कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना है और उसके बाद आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक हो जायेगा। सबसे पहले 14546 पर कॉल करें। जब आप इस नंबर पर कॉल करेंगे तो मशीन आपसे आपका आधार नंबर पूछेगी। अब आप अपना आधार नंबर डालें तथा उसे कन्फर्म करें।
इस के उपरांत आपको एक ओ टी पी प्राप्त होगा। ये ओ टी पी आपको अपने आधार कार्ड से रेजिस्टर्ड मोबाइल पर ही प्राप्त होगा। अब आप अपना ओ टी पी दर्ज करें। अब आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक हो गया है।
वैसे सरकार के निर्देश अनुसार 70 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों और विकलांगो के लिए मोबाइल कंपनियों को घर जाकर ये सुविधा देने की बात कही गयी है।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment