Saturday 10 March 2018

जानिए ‘S’ अक्षर से नाम शुरू होने वाले व्यक्तियों का व्यक्तित्व और स्वाभाव


दोस्तों हमारा नाम हमारी पहचान है। पर क्या आप ये जानते हैं की हमारा नाम भी हमारे व्यक्तित्व और स्वाभाव को प्रकट करता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन व्यक्तियों के बारें में जिनका नाम अंग्रेजी के ‘S’ से शुरू होता है। तो चलिए जानते हैं ऐसे व्यक्तियों के बारे में।
अंग्रेजी वर्णमाला का 19 वां अक्षर ‘S’ होता है। ऐसे लोग न केवल किताबी ज्ञान में अच्छे होते हैं, बल्कि उनको व्यवाहरिक ज्ञान भी होता है। ऐसे लोगों के पास अपनी बातों से दूसरों को प्रभावित करने की क्षमता होती है। ऐसे लोग काफी मेहनती भी होते हैं। ऐसे लोग कहीं से भी मिलने वाले ज्ञान को अर्जित करते हैं। जिसके कारण ऐसे व्यक्ति बहुत ही प्रतिभाशाली होते हैं। ऐसे लोग बहुत ही साफ़ दिल के होते हैं, परन्तु इनका क्रोधी स्वाभाव इनको लोगों की नज़रों में बुरा बना देता है।
ऐसे लोग बहुत ही सिद्धांतवादी होते हैं, तथा अपने सिद्धांतो के लिए किसी से भी टकरा जाते हैं। ऐसे लोग दूसरों का नेतृत्व करना चाहते है, तथा खुद को श्रेष्ठ साबित करना चाहते हैं। ऐसे लोग पार्टियों और उत्सवों का जमकर लुफ्त उठाते हैं। ऐसे लोग बहुत ही सामाजिक और मिलनसार प्रवृति के होते हैं। ऐसे लोगों में रचनात्मकता बहुत ही अधिक होती है, तथा वे किसी भी काम को बहुत ही कुशलता के साथ करते हैं। ये भीड़ से हटकर चलना पसंद करते हैं।

ऐसे लोग दिल से बुरे नहीं होते पर कई बार इनकी बातचीत का तरीका इन्हे दूसरों के सामने बुरा बना देता हैं। ऐसे लोग प्यार के मामले में बहुत ही शर्मीले होते हैं। ऐसे लोग सोचते तो बहुत हैं पर प्यार के लिए कोई पहल करने से हिचकते हैं। ऐसे लोग अपने प्यार को बड़ी ही गंभीरता से लेते हैं तथा व्यवाहरिक जीवन में ये अपना वर्चस्व बनाये रखना चाहते हैं। जिसके कारण ऐसे व्यक्तियों का दांपत्य जीवन में तालमेल की कमी बानी रहती है।
इस नाम की महिलाये अपने दांपत्य जीवन में अपने साथी के अपेक्षा अधिक प्रभावी बनना चाहती हैं, जिसके कारण विवाह के उपरांत इस नाम वाली महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। जबकि दूसरी तरफ इस नाम वाले पुरषों का जीवन विवाह के उपरांत काफी सुखमय होता है। ये अपने साथी के प्रति बहुत अधिक लगाव रखते हैं।
इस नाम वाले व्यक्ति कई बार अपने जीवन में अपने आप को निर्णय लेने में असमर्थ पाते हैं, तथा कई बार ये लोग गलत निर्णय भी ले लेते हैं, और बाद में पछताते रहते हैं। ऐसे लोग अपने दोस्तों और अपने साथी के प्रति वफादार होते हैं। 
ऐसे व्यक्ति बहुत ही प्यारे होते हैं, विश्वास के काबिल होते हैं, बहुत ही अच्छे स्वाभाव के होते हैं। ऐसे व्यक्ति आपका बुरे वक़्त में भी साथ साथ देने वाले होते हैं।
अगले लेख में हम जानेगें किसी और अक्षर से शुरू होने वाले नाम वाले व्यक्तियों के बारें में। यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं,अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श करने की सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment