Tuesday 6 March 2018

जाने क्या है डिजिटल क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन

आजकल हर तरफ एक नाम बहुत सुनाई देता है जो कि है बिटकॉइन। लेकिन हम में से बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं। बिटकॉइन एक डिजिटल या क्रिप्टो करेंसी होती है। इसको वर्चुअल करेंसी भी कहते हैं।  यानि की हम इसे फिजिकली छु तो नहीं सकते पर हाँ इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट की तरह इसे खरीद या बेच जरूर सकते हैं। बिटकॉइन किसी एक देश या किसी आर्गेनाईजेशन से जुड़ी करेंसी नहीं है। इसी कारण इस पर किसी भी देश की सरकार का नियंत्रण नहीं है। इसीलिए इस वर्चुअल करेंसी का कोई फ्रॉड होने पर आप कहीं पर कंप्लेंट भी नहीं कर सकते हैं। जिस प्रकार इंटरनेट पर किसी का भी नियंत्रण नहीं है। वैसे ही बिटकॉइन पर भी किसी का नियंत्रण नहीं है।
हालांकि कुछ देशों ने बिटकॉइन को अपने देश में मान्यता दे दी है। और कई देशों में तो इसके एटीएम मशीन की तरह काउंटर भी लग गए हैं। परन्तु भारत में आर. बी. आई. और सरकार के द्वारा ये पूरी तरह प्रतिबंधित है। एक अनुमान के मुताबिक पूरी दुनिया में केवल 21 लाख बिटकॉइन ही प्रोडूस किए जा सकते हैं। जिसमे से 16 लाख से ज्यादा बिटकॉइन प्रोडूस भी किये जा चुके हैं। जबकि बचे हुए बिटकॉइंस के लिए जबरदस्त कम्पीटीशन छिड़ा हुआ है।
बिटकॉइन का आविष्कार सातोशी नाकामोटो नामक व्यक्ति ने किया था। इसे सन 2009 में बनाया गया था। परन्तु ये कोई नहीं जानता की सातोशी नाकामोटो नाम का वह व्यक्ति उसके बाद कहाँ चला गया। जबकि नाकामोटो द्वारा बनायीं गयी वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन आज भी प्रचलन में है और बहुत ज्यादा लोकप्रिय भी है। जब भी हम लोग कोई बैंक ट्रांजेक्शन करते हैं तो वो बहुत ही सिक्योर होता है। ठीक इसके विपरीत बिटकॉइन के ट्रांजेक्शन पब्लिकली होते हैं। दुनिया भर में बिटकॉइन के जितने भी ट्रांजेक्शन होते हैं वो एक कतार में इकठ्ठे होते रहते हैं। इसे ब्लॉक चैन के नाम से भी जाना जाता है।
जब भी कोई व्यक्ति बिटकॉइन ट्रांजेक्शन करता हैं तो वहां पर एक बिटकॉइन माइनर का जिक्र भी जरूर आता है। बिटकॉइन माइनर वो व्यक्ति होता है जो की बिटकॉइन की ट्रांजेक्शन को कम्पलीट कर के देता है। और इस काम के बदले उस बिटकॉइन माइनर को बिटकॉइन का कुछ हिस्सा मिलता है। बिटकॉइन की माइनिंग करने के लिए बहुत ही पावरफुल या यूँ कहें की सुपर कंप्यूटर की जरूरत पड़ती है।
पूरी दुनिया में जो भी व्यक्ति बिटकॉइन की ट्रांजेक्शन कर रहे होते हैं उनकी ट्रांजेक्शन पूरी कराने के लिए बिटकॉइन माइनर्स में होड़ लगी रहती है। क्यूंकि उनको हर सक्सेस्फुल ट्रांजेक्शन के बदले में बिटकॉइन का कुछ हिस्सा मिलता है। एक बिटकॉइन की एक निश्चित संख्या होने के कारण इसकी कीमत जबरदस्त ऊपर और नीचे होती रहती है। अभी पिछले दिनों एक बिटकॉइन की वैल्यू लगभग तेरह लाख (13 लाख) तक पहुँच गयी थी।
अब ये सवाल आता है की बिटकॉइन ख़रीदा कैसे जाए। बिटकॉइन को खरीदने के लिए या तो आप अपने देश में चल रही मुद्रा या करेंसी के बदले में इंटरनेट पर मौजूद किसी वेबसाइट के जरिये खरीद सकते हैं। लेकिन आपको इसमें थोड़ा सावधानी बरतने की भी जरूरत होती है क्यूंकि इंटरनेट पर कई सारी फ्रॉड कंपनियां भी आ गयी है जो की बिटकॉइन खरीदने या बेचने का लालच देती हैं। आप अगर इंटरनेट पर कोई प्रोडक्ट या सर्विस प्रोवाइड कर रहे हैं तो आप उसके बदले में बिटकॉइन ले सकते हो। इसके अलावा आप बिटकॉइन माइनर बन कर भी बिटकॉइन कमा सकते हो। आप को इसके बदले में बस कोई सी भी बिटकॉइन की ट्रांजेक्शन कम्पलीट करानी होगी। तो ये है क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन का रहस्मयी संसार। वैसे तो बिटकॉइन खरीदना या न खरीदना आपकी मर्जी पर निर्भर करता है, परन्तु फिर भी हम अगले लेख में आपको बताएंगे की आपको बिटकॉइन में निवेश करना चाहिए या नहीं।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment