Saturday 24 March 2018

सफल रिलेशनशिप में कितना जरूरी है उम्र का फासला


अक्सर हम लोगों को ये कहते सुनते हैं की उनका ब्रेकअप हो गया। या वो लोग अलग हो गए। ऐसा क्या होता है की एक अच्छे खासे रिलेशनशिप में बधें दो लोग अकस्मात् अलग हो जाते हैं। और ज्यादातर रिलेशन्स में ये देखा गया है की दोनों की उम्र लगभग बराबर ही थी। आज हम आपसे इसी के बारें में बात करने जा रहें हैं की कितना जरूरी होता है एक सफल रिलेशनशिप के लिए उम्र का फासला। तो चलिए शुरू करते हैं।
एक सुखद और खुशहाल रिलेशनशिप के लिए बहुत ही जरूरी है की पुरुषों और महिलाओं की उम्र में फासला हो। ऐसा होने पर प्यार और सम्मान दोनों ही बने रहते हैं जो की किसी भी रिलेशनशिप को मजबूत बनाता है। भारत के संविधान में भी शादी की उम्र लड़को के लिए 21 साल तथा लड़कियों के लिए 18 साल है। अगर ऐसा नहीं होता है तो ऐसी शादी गैरकानूनी मानी जाती है साथ ही ऐसी शादी और रिलेशनशिप ज्यादा दिन नहीं टिक पाते हैं।


वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी देखा जाए तो ऐसा माना जाता है की पुरुष महिलाओं के मुकाबले देर से बूढ़े होते हैं। इस कारण से भी उम्र का फासला एक सही निर्णय होता है। उम्र ज्यादा होने की वजह से आपका पार्टनर भी रिलेशनशिप में अधिक मचुरिटी दिखाता है। इससे भी एक मजबूत रिलेशनशिप के नीव पड़ती है।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment