Monday 26 March 2018

क्या आप भी है सफ़ेद बालों की समस्या से पीड़ित, जानिये इसके होने कारण

आज के इस मॉडर्न युग में कोई भी व्यक्ति ये नहीं चाहता की उसके बाल सफ़ेद दिखाई दें। सभी लोग आकर्षक दिखना चाहते हैं। जिसमे बहुत बड़ा योगदान उनके हेयर स्टाइल और बालों का होता है। पर आज कल युवाओं में कम उम्र में ही सफ़ेद बालों की समस्या को आसानी से देखा जा सकता है।
कुछ लोग इस समस्या के लिए प्रदुषण को जिम्मेदार मानते हैं। परन्तु अगर एक्सपर्ट की बात माने तो प्रदुषण इसका एक कारक तो हो सकता है परन्तु इसका प्रतिशत बहुत ही कम होता है। दरअसल बालों के सफ़ेद होने के पीछे एक नहीं बल्कि कई कारण होते हैं।
कम उम्र में सफ़ेद बाल होने का एक कारण अनुवांशिकी भी होता है। जिन बच्चों के माता पिता के बाल जल्दी सफ़ेद हो जाते हैं ऐसे बच्चों के बाल कम उम्र में सफ़ेद होने की सम्भावना ज्यादा होती है। इसके अलावा इसका एक कारण आज कल के युवाओं का रहन सहन और लाइफस्टाइल भी है।
जो युवा अच्छा पौष्टिक भोजन करने की बजाय फ़ास्ट फ़ूड को ज्यादा पसंद करते हैं उनको इस समस्या से दो चार होना पड़ता है। इसके अलावा ऐसे व्यक्ति जो की थाइरोइड, अनीमिया आदि बीमारी से ग्रस्त होते हैं उन्हें भी सफ़ेद बालों की समस्या हो जाती है।
अगर आप अपने आहार में विटामिन बी 12 के सेवन की मात्रा बड़ा दें तो आपको न सिर्फ आपको सफ़ेद बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा अपितु आपके बाल अधिक मजबूत बनेगें। जो व्यक्ति मांसाहार करते हैं उनके शरीर में विटामिन बी 12 कमी नहीं होती। तो आप भी अपना खानपान और लाइफस्टाइल बदलिए और पाइए अपने काले और मजबूत बाल।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment