Tuesday 6 March 2018

क्या बिटकॉइन में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए या नहीं

आजकल एक वर्चुअल क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन बहुत ज्यादा प्रचलन में है। जिसे देखो इसी की ही बात कर रहा है। पर क्या बिटकॉइन खरीदना सही है या नहीं? आइये आज हम आपको इसी के बारें में बताने जा रहें है की आपको बिटकॉइन खरीदनी चाहिए या नहीं।
बिटकॉइन एक वर्चुअल क्रिप्टो करेंसी है जिस पर किसी भी देश या संस्था का नियंत्रण नहीं है। एक्सपर्ट की माने तो लोग सिर्फ ये सोच कर बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं की कल की तारीख में जब इसकी कीमत बढ़ जायेगी तो इसको बेच देंगे। यानि की भारत में लोग इसे सिर्फ एक इन्वेस्टमेंट की तरह ही लेना चाहते हैं। हालांकि आपको ये बता दें की भारत में बिटकॉइन खरीदना या बेचना आर बी आई और भारत सरकार दोनों ने ही बैन किया हुआ है। फिर भी अगर आप इसे खरीदना या बेचना चाहते हैं तो इंटरनेट के जरिये खरीद या बेच सकते हैं।
पहले जान लेते हैं की एक्सपर्ट्स का बिटकॉइन के बारे में क्या कहना है। दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर में से एक वारेन बुफेट ने बिटकॉइन से दूर रहने की सलाह दी है। उनका मानना है की जिस मुद्रा पर आपका प्रभाव या वश नहीं है उस पर निवेश करना जुआ खेलने जैसा है। बर्कशायर हैथवे के चार्ली मुंगेर कहते हैं की बिटकॉइन इन्वेस्टमेंट एक महामारी या प्लेग की तरह है। इससे बच कर ही रहना चाहिए। भारत के जाने माने इन्वेस्टर राकेश झुनझुनवाला का कहना है की बिटकॉइन का तो कोई आधार ही नहीं है। इसलिए जो लोग लम्बे समय के लिए इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं वो इससे दूर ही रहें।
एक्सपर्ट्स की माने तो हमे इन्वेस्टमेंट वहीं करना चाहिए जहाँ पर हमारा प्रभाव या इन्फ्लुएंस हो। डिजिटल करेंसी ग्रुप के सीईओ बेर सिल्बर्ट का मानना है की बिटकॉइन इन्वेस्टमेंट एक बहुत बड़ा जोखिम है। पर अगर आप भाग्यशाली हुए तो आप बहुत बड़ा प्रॉफिट भी इससे कमा सकते हैं। जिसका मतलब है जो व्यक्ति जितना ज्यादा रिस्क ले सकता है वो उतना ज्यादा पैसा भी बिटकॉइन से कमा सकता है। जानकारों की माने तो ऐसी कोई भी इन्वेस्टमेंट फिर चाहे वो शेयर मार्किट में हो, सोने या चांदी में हो, जमीन जायदाद में या फिर किसी और वस्तु में। अगर उसकी वैल्यू में 30 प्रतिशत से ज्यादा का फ्लक्चुएशन होता है तो वह सबसे ज्यादा जोखिम भरी इन्वेस्टमेंट मानी जाती है। 
बिटकॉइन की शुरुआत 2009 में सातोशी नाकामोटो ने की थी। जो की शुरुआत में वैल्यू एक्सचेंज करने के लिए थी। जो की आज इन्वेस्टमेंट बन चुकी है। और तो और ये इन्वेस्टमेंट भी एक्चुअल न होकर वर्चुअल होता है। हालाँकि आप भी बिटकॉइन में निवेश कर सकते हैं। पर ये इन्वेस्टमेंट उन लोगों के लिए सही है जिनके पास बहुत बड़ा बैंक बैलेंस है। जिन लोगों को बीस तीस लाख रूपए डूबने की कोई चिंता नहीं है वो लोग बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर सकते हैं। पर जो मिडिल क्लास फॅमिली से आते हैं उनके लिए बिटकॉइन इन्वेस्टमेंट सही नहीं है। अगर वो लोग बिटकॉइन पाना या कमाना चाहते हैं तो वो बिटकॉइन माइनर बन कर बिटकॉइन कमा सकते हैं।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment