Tuesday 24 April 2018

वाटर स्पोर्ट्स का मज़ा लेना हो तो आ जाएं इस शहर में

गर्मियों के मौसम में अक्सर हम लोग घूमने के लिए यहाँ वहां निकलते हैं। पर आज हम आपको ऐसी जगह के बारें में बताने जा रहें हैं जो की पौराणिक और धार्मिक होने के साथ साथ अब वाटर स्पोर्ट्स के लिए भी प्रचलित होता जा रहा है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं देवभूमि उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश के बारें में।
ऋषिकेश वैसे तो पौराणिक काल से ही बहुत ही प्रचलित धार्मिक स्थल रहा है। जो भी व्यक्ति हरिद्वार घूमने की लिए आता है वो ऋषिकेश जाए बिना नहीं रह पाता है। यहाँ पर वैसे तो कई सारे पर्यटन स्थल है जैसे की परमार्थ निकेतन जहाँ पर रोज़ शाम को माँ गंगा की आरती होती है। और जिसे देखने दूर दूर से पर्यटक यहाँ आते हैं। इसके अलावा यहाँ की शान राम झूला और लक्षमण झूला को कौन भूल सकता है।
लेकिन अब ऋषिकेश वाटर स्पोर्ट्स के लिए भी प्रचलित होने लगा है। ऋषिकेश से थोड़ी दूरी पर स्थित शिवपुरी से लोग वाटर राफ्टिंग, कैंपिंग इत्यादि के मजे लेने के लिए न सिर्फ भारत से बल्कि विदेशों से भी लोग यहाँ आते हैं। इसके अलावा यहाँ बोटिंग इत्यादि की भी सुविधा दी जाती है। इसके अलावा यहाँ पर अब कई सारे एडवेंचर पार्क और क्लब खुल गए हैं जहाँ सैकड़ों लोग आते हैं। अगर आपके पास भी ऋषिकेश से जुड़ी कोई ख़ास जानकारी हो तो कमेंट बॉक्स में लिख कर हमसे साझा करें।


यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment