Saturday 7 April 2018

क्या बताती है तर्जनी (इंडेक्स फिंगर) आपके व्यक्तित्व बारे में

तर्जनी या इंडेक्स फिंगर किसी व्यक्ति के स्वाभाव के बारे में बहुत कुछ बताती है। तर्जनी के आधार पर आप ये भी पता लगा सकते हैं की अमुक व्यक्ति में नेतृत्व करने की क्षमता है या नहीं। साथ ही ये उस व्यक्ति की प्रकृति के बारे में भी बताता है।
जिन व्यक्तियों की तर्जनी उनकी मध्यमा (मिडिल फिंगर) के बराबर होती है ऐसे व्यक्तियों में कमाल की नेतृत्व करने की क्षमता होती है। ये लोग बॉस बन कर दूसरों से काम करवाते हैं। परन्तु ऐसे व्यक्ति बहुत ही घमंडी स्वाभाव के होते हैं।
अगर किसी व्यक्ति की तर्जनी उसकी मध्यमा से भी बड़ी होती है तो ऐसे व्यक्ति तानाशाह प्रवृति के होते है। इनको लगता है कि ये ही श्रेष्ठ हैं। ऐसे लोग हमेशा अपनी बात ऊपर रखते हैं।
जिन व्यक्तियों में तर्जनी की लम्बाई सामान्य से कम होती है, ऐसे लोग अपने जीवन में बिलकुल भी महत्वकांक्षी नहीं होते हैं। इनका जीवन जैसा चल रहा होता है ये उसी में खुश रहते हैं।
जिन व्यक्तियों की तर्जनी उनकी अनामिका (रिंग फिंगर) से बड़ी होती है ऐसे लोग अति उत्साही प्रवृति के होते हैं। ये लोग इसी कारण अपने काम बिगाड़ लेते हैं। ऐसे लोगों को धन की हानि भी होती है।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये


No comments:

Post a Comment