Thursday 1 February 2018

बजट 2018: जाने क्या हुआ सस्ता और क्या हुआ महंगा

मोदी सरकार ने साल 2018 का बजट पेश कर दिया है। ये मोदी सरकार का अंतिम पूर्ण बजट है। इस बजट को वित्त मंत्री ने पेश किया। अगर बाज़ार की बात करें तो ये बजट भारतीय बाज़ार को रास नहीं आया। बजट पेश होने के बाद बाज़ार निचे गिर गया। वैसे तो देशवासियों को विशेषकर यहाँ के कारोबारियों को इस बार बजट से ख़ास उम्मीदें थी।  पर अगर जानकारों की माने तो ये ठीक-ठाक औसत बजट ही है। कुछ लोग तो यहाँ तक कह रहे हैं की बजट को ग्रहण लग गया है।
सरकार ने इस बजट में किसानो के लिए प्रावधान तो बहुत किये हैं परन्तु उसमें पेंच बहुत सारे हैं। स्वास्थय सेवाओं को भी बेहतर बनाने पर बल दिया गया है। बिटकॉइन को भारत सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया है। देश भर में 2022 तक एकलव्य मॉडल स्कूल शुरू किये जाएंगे।


बजट में मेक इन इंडिया पर अधिक फोकस किया गया है। साथ ही वरिष्ठ नागरिकों को मोदी सरकार ने 80 डी में बड़ी छूट दी है। हालांकि बजट से उम्मीद लगाएं मिडिल क्लास को निराशा ही हाथ लगी है। हाँ काम काजी महिलाओं को थोड़ी राहत जरूर मिली है। आइये जल्दी से जान लेते हैं की इस बार के बजट में क्या चीज़े सस्ती हुई हैं और क्या चीज़े महंगी।
बजट में सस्ते हुई वस्तुएं
फ़ूड प्रोसेसर, मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप, टीवी, एलसीडी और एल ई डी के पार्ट्स, जूते, बिल भुगतान पर टैक्स, सोना और चांदी इत्यादि।
बजट में महंगी हुई वस्तुएं
पेट्रोल, डीजल, पी ओ एस मशीन्स, सोलर बैटरी, ई-टिकट्स, माइक्रो एटीएम, एलपीजी इत्यदि।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment