Monday 19 February 2018

ब्लड ग्रुप से पता करें अपनी बीमारियों के बारें में

हम अक्सर अपनी ज़िन्दगी में बीमारियों को लेकर बहुत ही संजीदा रहते हैं। हम ये कभी भी नहीं चाहते की हम या हमारे परिवार में कोई बीमार पड़े। पर हमारे लाख चाहने के बाद भी हम न तो खुद को और न ही किसी और को बीमारी से रोक पाते हैं। भले ही हम कितनी भी अच्छी जीवनशैली क्यों न जियें पर अगर बीमारी होनी है तो वो होकर ही रहती है।
आज हम आपको ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारें में बताने जा रहें हैं जो की आपको या आपके परिवार में किसी को भी हो सकती हैं। आज हम आपके ब्लड ग्रुप के अनुसार किसी भी व्यक्ति को होने वाली बीमारियों के बारें में बताने जा रहें हैं। तो आइये शुरू करते हैं।
जिन व्यक्तियों का ब्लड ग्रुप A, B या AB में से है उन व्यक्तियों को उच्च रक्त चाप (हाई ब्लड प्रेशर), दिल का दौरा पड़ने के ज्यादा चांस होते हैं। आप खान पान में परहेज़ कर के इससे थोड़ा बहुत बच सकते हैं।
जिन व्यक्तियों का ब्लड ग्रुप O नहीं है उन व्यक्तियों को ह्रदय रोग जैसे की हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट, स्ट्रोक इत्यादि होने की सम्भावना 80% तक ज्यादा होती है।
अगर किसी व्यक्ति का ब्लड ग्रुप AB है तो उससे अपने जीवन में आगे चलकर याददाश्त कमजोर होने की बीमारी भी हो सकती है। जिन व्यक्तियों का ब्लड ग्रुप A है उन्हें कैंसर जैसी घातक बीमारी होने के ज्यादा चांस होते है।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment