Friday 8 September 2017

बालों की समस्या और उसके समाधान

हममे से ज्यादातर लोग बालों की समस्या परेशान रहते हैं। कोई बालों के झड़ने से तो कोई बालों को बालों के रूखेपन से। आज हम आपको बताने जा रहे है आपके बालों के प्रकार के अनुसार उसके समाधान।

झड़ते और पतले बाल
बालों का झड़ने के बहुत से कारणों में से कुछ प्रमुख कारण हैं तनाव, खान पान की समस्या, या फिर जेनेटिक्स। आपको ऐसे में बाज़ार में उपलब्ध कोई भी अच्छा हेयर ग्रोथ शैम्पू इस्तेमाल करना चाहिए। आप अपने खान पान में प्रोटीन की मात्रा भी बड़ा सकते हैं। आप योगा भी कर सकते हैं इससे भी आपके बालों के झड़ने में कमी आती है।


ऑयली बाल
अगर आप की स्कैल्प ऑयली हो, या आप ज्यादा बालों को वाश करते हों या फिर गलत शैम्पू इस्तेमाल करने की वजह से भी ऑयली बालों की समस्या होती है। ऑयली बालों की समस्या के समाधान के लिए आप कोई भी पैथनॉल इंग्रेडिएंट वाला शैम्पू या ड्राई शैम्पू इस्तेमाल कर सकते है। धीरे धीरे आपके बालों की परेशानी ठीक हो जाएगी।

केमिकल ट्रीटेड या कलर्ड बाल
अगर आप कोई केमिकल ट्रीटमेंट लेते हैं या फिर आप अपने बालों में कलर इस्तेमाल करते है तो आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इस समस्या के लिए आप को कोई ऑलिव आयल का इस्तेमाल करना चाहिए। आप कोई भी बेबी शैम्पू भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ड्राई और कर्ली बाल
अगर आप के बाल ड्राई या कर्ली हैं तो यह समस्या होती है स्कल्प से निकलने वाले आयल का बालों तक न पहुँचने की वजह से। इस समस्या से मुक्ति के लिए आप कोई भी क्रीम बेस्ड शैम्पू इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।


नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श करने की सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment