Monday 25 September 2017

कैसे पाएं प्राकृतिक तरीकों से सफेद दांत

अच्छी मुस्कान के लिए अच्छे चमकदार दांतों का होना बहुत ही ज़रूरी है। आजकल लोग अधिकतर अपने पीले दांतो से परेशान रहते है। इसका कारण मुख्यतया खान पान की ख़राब आदते, तम्बाकू प्रोडक्ट्स का प्रयोग और साफ़ सफाई का धयान ना रखना है। यु तू कई तरह के प्रोडक्ट्स मार्किट में मौजूद है जिनके प्रयोग से आप अपने दांतो को चमका सकते है परन्तु उनका बुरा प्रभाव भी जल्द ही देखने को मिल जाता है। आज हम आपको बताने जा रह है अपने दांतो को चमकाने के कुछ असरदार घरेलु उपाय।    
नमक
नमक में प्रचुर मात्रा में सोडियम और क्लोराइड मौजूद होता है। जो दांतो का पीलापन हटाने में काफी कारगर साबित होता है। ब्रश करते वक़्त उस पे थोड़ा सा नमक बुरक ले फिर ब्रश करे आप देखेंगे  की आपके दांतो का पीलापन कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा।
डेरी प्रोडक्ट्स
दूध या दूध की बनी चीज़े दांतो का पीलापन हटाने में काफी कारगर साबित होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दूध में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और कैल्शियम दांतो के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। जिन लोगो को दांतो में पीलेपन की समस्या है वो लोग चाय और कॉफ़ी का सेवन ना करे। 
बेकिंग सोडा


बेकिंग सोडा भी दांतो का पीलापन हटाने में काफी कारगार होता है। ब्रश पे बेकिंग सोडा को बुरक ले फिर इससे धीरे धीरे ब्रश करे।  आप देखेंगे की कुछ ही दिनों में दांतो का पीलापन कम होने लगा है। 
नीम्बू
दांतो में कई प्रकार के बैक्टीरिया मौजूद होते है।  इन सभी बैक्टीरिया को मारने के लिया नीम्बू बहुत ही असरकारक होता है। खाना खाने के बाद अपने दांतो को नीम्बू से साफ़ करने से दांतो का पीलापन कम होता है। रोज रात को खाना खाने के बाद एक नीम्बू का रस निकल ले फिर उसमे उतनी ही मात्रा में पानी को मिला ले।  अब इस पानी से कुल्ला करे।  ऐसा करने से ना सिर्फ दांतो का पीलापन कम होगा बल्कि सांसो की बदबू भी ख़तम हो जाएगी। यदि आप ऐसा रोज नहीं कर सकते तो कम से कम हफ्ते में एक बार अवश्य करे। 

यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।

नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment