Monday 25 September 2017

क्यों होते हैं प्रोटीन हमारे शरीर के लिए जरुरी

प्रोटीन एक ऐसा तत्व है जिसकी जरूरत हमारे शरीर को बहुत ज़यादा होती है।  हमारी बॉडी में हार्मोन्स, एन्ज़इम्स, मसल्स, स्किन, ब्लड और टिश्यू की ठीक तरह से प्रोसेसिंग के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी है। सही मात्रा में प्रोटीन लेने से ही बॉडी स्ट्रांग बनती है। हाई क्वालिटी लीन प्रोटीन का काम होता है बॉडी में कोलेस्टेरोल को कम करना जिससे हार्ट से जुडी बीमारिया नहीं होती है और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। यदि शरीर में प्रोटीन सही मात्रा में मौजूद है तो बार बार भूख नहीं लगती है और वजन भी कंट्रोल में रहता है। इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा को ज़रूर मेन्टेन करे। 


प्रोटीन की कमी के लक्षण
# यदि बॉडी में प्रोटीन की कमी होगी तो जोड़ो में बनने वाले फ्लूइड का बनना भी बंद हो जायेगा जिससे जोड़ो में अकड़न रहेगा और मसल्स में दर्द रहेगा।
# प्रोटीन की कमी से बॉडी में वाइट ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है जिससे बॉडी की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और व्यक्ति जल्दी जल्दी बीमार पड़ने लगता है।  
# प्रोटीन की कमी से बॉडी में ग्लूकोस की कमी हो जाती है जिससे जल्दी थकान होने लगती है और बार बार भूख भी लगने लगती है।
# प्रोटीन की कमी से बाल और नाखून भी ख़राब होने लगते है।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।

नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment