Sunday 10 September 2017

जी एस टी: व्यापारियों को मिली बड़ी राहत

देश भर के व्यापारियों को राहत देते हुए, जी एस टी कॉउन्सिल की बैठक में निर्णय लिया गया है की व्यापारियों को जुलाई माह की सेल्स रिटर्न जी एस टी आर -1 फाइल करने की तारिख बढ़ा कर 10 अक्टूबर कर दी गयी है। दरअसल देशभर के व्यापारियों को एस टी आर -1 फाइल करने में दिक्कत आ रहीं थीं, जिसकी समय सीमा आज 10 सितम्बर 2017 को ख़त्म हो रही थी। सरकारी वेबसाइट भी इतने व्यापारियों के डाटा को एक साथ नहीं संभाल पा रही है जिसके कारण साइट बार बार हैंग हो रही है। और व्यापारी परेशान हो रहे है।  

सरकार के ऊपर एक तरफ से तो व्यापारी संगठनों का दबाव है, दूसरी तरफ हाई कोर्ट ने भी सरकार से तल्ख टिपण्णी करते हुए पूछा है की क्यों वह व्यापारियों पर "क्लीनिकल ट्रायल" कर रही है। कोर्ट ने कहा है की सरकार को जी एस टी लागू करने से पहले ये सारी व्यवस्थाएं सुचारु करनी चाहिए थी। इसके बाद निर्णय लिया गया की व्यापारियों को कोई परेशानी न हो। इसके लिए जी एस टी कॉउंसिल ने ज्यादातर सेल्स रिटर्न फाइल करने की तारिख बढ़ा दी है। जिससे अब उन्हें कोई पेनल्टी का भी सामना नहीं करना पड़ेगा।



साथ ही जी एस टी कॉउन्सिल ने उन व्यापारियों को भी बड़ी राहत दी है जो की कम्पोजीशन स्कीम नहीं ले पाए थे। अब उन्हें 30 सितम्बर तक दुबारा मौका दिया जा रहा है।

जी एस टी फाइल करने की नवीनतम तारीखें इस प्रकार हैं:
जी एस टी आर -1   जुलाई माह    10-10-2017
जी एस टी आर -2   जुलाई माह    31-10-2017
जी एस टी आर -3   जुलाई माह    10-11-2017
जी एस टी आर -4   जुलाई माह    18-10-2017 (कोई परिवर्तन नहीं)   
जी एस टी आर -6   जुलाई माह    13-10-2017

यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।

नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment