Saturday 19 August 2017

कुहनी और गर्दन पर जमी मेल को साफ़ करने के सरल घरेलु उपाए

दोस्तों कई बार हम देखते हैं की हमारी कुहनी और गर्दन पर जमी मेल के कारण हमारी त्वचा काली पड़ती जा रही है। इसको हम कितना भी साबुन से साफ़ करें पर ये साफ़ नहीं होती। आज हम आपको बताने जा रहे है कुहनी और गर्दन या और कहीं शरीर पर जमी मेल को साफ़ करने के तीन घरेलु उपाए।

उपाय -1
आप एक टॉवल लेकर उससे हलके गर्म (गुनगुने) पानी में भिगो लें, अब इस टॉवल को अपनी गर्दन या कुहनी पर लपेट लें। इसे आप 15 मिनट्स के लिए छोड़ दें। अब गर्म पानी से साबुन लगा कर इसे साफ़ कर लें। ऐसा आप को हफ्ते में 1 से 2 बार ही करना है। कुछ ही दिनों में आप देखेंगे की आपकी त्वचा से मेल और मृत त्वचा साफ़ हो गयी है और नई साफ़ त्वचा दिखाई दे रही है।

उपाय -2
एक चम्मच बेकिंग सोडा लें अब इसमें 1 चम्मच नमक मिलाएं। अब इसमें 3 चम्मच नारियल का तेल मिलाए और इसे अच्छे से मिला लें। अब हलके हाथ से मसाज करते हुए इस मिश्रण (पेस्ट) को अपनी गर्दन या कुहनी पर लगाएं। अब काम से काम 10 मिनट्स के लिए ये पेस्ट लगा कर छोड़ दें। ये जमा मेल और मृत त्वचा को बाहर निकलेगा और आपकी त्वचा को सुन्दर बनाएगा। अब गर्म पानी से इसे साफ़ कर लें। ऐसा केवल 15-20 दिन में केवल एक बार ही करें।

उपाय -3
आप 1 चम्मच मुल्तानी मिटटी लें अब इसमें 1 चम्मच चन्दन पाउडर मिला लें। अब इसमें 1 निम्बू का रस और आधा कप कच्चा दूध भी मिला दें। अब उपरोक्त का एक मिश्रण (पेस्ट) बना लें। अब इस मिश्रण को 15 मिनट्स के लिए अपनी गर्दन या कुहनी पर लगा कर छोड़ दें। इसके बाद इससे गर्म पानी से साफ़ कर दें। इस विधि को भी आप महीने में केवल एक बार ही दोहराएं। आपकी त्वचा चमक उठेगी।

यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।


नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श करने की सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment