Friday 11 August 2017

कैसे एक मोबाइल गेम ने ली 250 लोगों की जान

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो ये मुमकिन हैं कि आपके मोबाइल में भी कोई न कोई गेम जरूर हो। और आप भी उसे कभी - कभी खेल लेते हों। हो सकता है की गेम को खेलने से आपको आजतक कोई हानि भी नहीं हुई। पर आज कल मार्किट में ऐसे गेम भी आ गए हैं जो आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करते हैं। कोई आपको हिंसक बना देता है तो कोई आप को डिप्रेशन में डाल देता है। अब तो कुछ गेम खेलने वाले को जान लेने या सुसाइड करने पर मजबूर कर रहे है।

अगर आप मोबाइल पर गेम खेलने के शौकीन हैं, तो हम आपको बता दें कि मोबाइल के एक गेम ने इन दिनों तूफ़ान खड़ा कर दिया है क्यूंकि इसको खेलने वाला व्यक्ति इसको खेलने के बाद आत्महत्या कर लेता है। जी हाँ, एक गेम जिसका नाम "ब्लू व्हेल चैलेंज" हैं, जो की अब तक तक़रीबन पूरी दुनिया में 250 से ज्यादा जाने ले चुका है।

ऐसे ही कई हैरान कर देने वाले और रहस्य्मयी गेम हम लोगों के बीच मौजूद हैं। कुछ समय पहले आपने एक गेम पोकेमोन गो के बारे में भी पढ़ा या खेला होगा। इस गेम से भी काफी बवाल हुआ था और कई लोगों हादसों के भी शिकार हुए, जिसमे उनकी जान तक चली गयी। अब मार्किट में एक नया गेम "ब्लू व्हेल चैलेंज" सुर्ख़ियों में बना हुआ है।

पहले जानते हैं इस अजीबोगरीब और रहस्यमयी गेम के बारें में? ऑनलाइन खेले जाने वाले इस "ब्लू व्हेल गेम" को ज्यादातर बच्चों पर फोकस किया जाता है। इसमें 50 दिन अलग - अलग टास्क या काम दिए जाते हैं, इसमें रोज़ काम पूरा होने पर हाथ पर एक निशान बनाने को कहा जाता है, जो की 50 दिनों के बाद एक व्हेल का आकर ले लेता है।

इस गेम में आपको सुबह 4:20 पर उठने को कहा जाता है। इसके बाद खेलने वाले को अपने दोस्तों को बताना होता है कि तुम उन्हें पसंद नहीं करते। ऐसे जितने भी टास्क या काम खेलने वाले को फोटो या सेल्फी के माध्यम से साबित करना अनिवार्य होता है। एक टास्क में खेलने वाले को आधी रात में हन्टेड मूवी देखने के लिए कहा जाता है, जो की एडमिन ही बताता है। एक टास्क में खेलने वाले को पूरी दुनिया को बताना होता है कि वो भी ये किलर गेम खेल रहा है। इसके लिए प्लेयर को सोशल मीडिया में "आई ऍम अ व्हेल" (I am a Whale) लिख कर पोस्ट करना होता है।

कुल मिला कर इस गेम का मकसद आपको समाज से पूरी तरह से अकेला कर देना होता है। इसमें प्लेयर से ऐसे कई तरह के टास्क कराये जाते हैं जो उसे पूरी तरह से डिप्रेशन में डाल देते हैं। अगर प्लेयर गेम छोड़ना चाहे तो भी नहीं छोड़ सकते क्यूंकि एडमिन उन्हें धमकियाँ देता हैं की अगर गेम को बीच में छोड़ा तो वो उनके माँ बाप या परिवार को जान से मार देगा। कुल मिला कर इसमें प्लेयर या यूँ कहा जाये की बच्चों के दिमाग को इस तरह ढाल दिया जाता है की वो एडमिन के इशारे पर ही चलता है। और आखिर में 50 वें दिन प्लेयर को किसी ऊँची इमारत पर जाकर एक सेल्फी पोस्ट करनी होती है जिसका कैप्शन होता है "एन्ड" (End) और इसी दिन उनके हाथ पर व्हेल का निशान भी पूरा बन जाता है। इसी इमारत से प्लेयर को कूदकर सुसाइड करना होता है।

इस गेम को आप कहीं से डाउनलोड नहीं कर सकते। इससे सिर्फ रिफरेन्स लिंक या इनबॉक्स के जरिये सोशल मीडिया से किसी व्यक्ति तक पहुँचाया जा सकता है। भारत में भी ये खेल दस्तक दे चूका है, पिछले दिनों मुंबई के अँधेरी इलाके के एक 14 साल के बच्चे ने अपनी बिल्डिंग से कूद कर जान दे दी। उसके हाथ पर भी ये ही व्हले का निशान पाया गया।

आपसे गुजारिश है कि अगर आपका कोई जानने वाला भी इस गेम को खेल रहा हो या आप ने किसी के सोशल मीडिया अकाउंट में ऐसी कोई पोस्ट देखी हो। तो तुरंत उसके परिवार वालों को इसके जानकारी दे। आप किसी एनजीओ या नजदीकी पुलिस स्टेशन में भी इसकी जानकारी दे कर किसी की जान बचा सकते है।

पेरेंट्स कृपया अपने बच्चो की हरकतों पर नज़र रखें और ज्यादा से ज्यादा समय उनके साथ बिताएं जिससे की आपके बच्चे को न तो आपकी कमी महसूस हो और न ही ऐसे किसी गेम की लत लगे।

यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।


नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श करने की सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment