Tuesday 1 August 2017

ज्योतिष : जानिए अपने इष्ट देव को अपने राशि के अनुसार


हम में से ज्यादातर लोग नित्य रूप से पूजा पाठ तो करते ही हैं। पर हम में से ज्यादातर लोग ये ही नहीं जानते की हमारे इष्ट देव कौन है? ऐसा माना जाता है की हमें नित्य रूप से अपने इष्ट देव को कम से कम दिन में एक बार स्मरण जरूर करना चाहिए। हम यहाँ पर आपको आपकी राशि अनुसार इष्ट देव के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते है अपने इष्ट देव के बारे में।

मेष राशि
मेष राशि वाले जातकों के लिए भगवान् विष्णु या उनके नरसिंह अवतार का पूजन करने से आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी। इस राशि के जातकों के लिए सूर्य और देवी का पूजन जल्दी सफलता दिलाएगा। अगर आप स्वस्थ्य से सम्बन्धी किसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो आप हनुमान जी की उपासना करें।   

वृषभ राशि
वृषभ राशि वाले जातकों के लिए भगवान् कृष्ण व गणेश जी का पूजन करना चाहिए। अगर आप नव दुर्गा का पूजन करेंगे तो ये आपको प्रसिद्धि दिलाएगा।    

मिथुन राशि
मिथुन राशि वाले व्यक्तियों को माँ सरस्वती की पूजा करनी चाहिए। साथ ही आपको अपनी माँ को भी प्रसन्न रखना चाहिए। इसके अलावा जल्दी फल प्राप्ति के लिए आप भगवान् गणेश और कृष्ण जी का पूजन करना चाहिए।   

कर्क राशि
कर्क राशि वाले व्यक्तियों को भगवान् राम और शिव का पूजन करना चाहिए। वरुण देव का पूजन आपको जल्दी सफलता दिलाएगा।

सिंह राशि
सिंह राशि वाले व्यक्तियों को इंद्र देव के साथ विष्णु भगवान् का पूजन करना चाहिए। महालक्ष्मी की पूजा करने से आपको आपार धन प्राप्ति होगी।

कन्या राशि
कन्या राशि वाले व्यक्तियों को भगवान् रूद्र का पूजन करना चाहिए। शनि देव और काल भैरव का पूजन आपको प्रसिद्धि दिलाएगा। महाकाली का पूजन आपको यश दिलाएगा।

तुला राशि
अगली राशि है तुला राशि, इस राशि के जातकों को भगवान् शिव का पूजन करना चाहिए।  हनुमान जी की आराधना आप के लिए फलदायक होगी।

वृश्चिक राशि
इस क्रम में अगली राशि है वृश्चिक राशि, वृश्चिक राशि वाले जातक भगवान् राम की पूजा करें। आपको बृहस्पति देव का पूजन भी लाभकारी होगा। इसके साथ ही लक्ष्मी जी का पूजन भी आपके लिए श्रेष्ठ है।

धनु राशि
धनु राशि वाले जातकों को भगवान् हनुमान और परशुराम जी का पूजन शुभ फलदायक है। आप अग्नि देव व विष्णु देव का पूजन जल्दी सफलता के लिए कर सकते हैं।

मकर राशि
मकर राशि वाले जातकों को महालक्ष्मी तथा नव दुर्गा का पूजन करना श्रेष्ठ होता है। इससे इनको जल्दी सफलता मिलेगी।

कुम्भ राशि
कुम्भ राशि वाले जातकों को ब्रह्मा, विष्णु तथा महेश का पूजन करना चाहिए। भगवान् राम की पूजा से आपको अत्यधिक सफलता मिलेगी।

मीन राशि
मीन राशि वाले जातकों को गुरु के रूप में शिव का पूजन करना चाहिए। आपको अपने गुरु का भी सम्मान करना चाहिए। भगवान लक्ष्मी - नारायण का सयुंक्त पूजन आपको जीवन में सफलता दिलाएगा।

आज की टिप: अपने घर की रसोई में कभी भी गैस चूल्हा के साथ पानी भर कर न रखे या चूल्हे को नल के पास न रखे। घर में समृद्धि आएगी।

अगले लेख में हम आपको बताएंगे की आपकी कनिष्का (सबसे छोटी) उंगली से क्या पता चलता है। यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।

नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श करने की सलाह लीजिये


No comments:

Post a Comment