Saturday 12 August 2017

कैसे करें अपने घर को व्यवस्थित


आज कल की व्यस्त जीवन शैली में सभी के साथ अपने घर को सजाने सँवारने की समस्या सामने आ रही है।इसका सबसे बड़ा कारण है समय की कमी और जरुरत से ज्यादा व्यस्तता। आज कल के घर पहले के मुकाबले ज्यादा छोटे होते जा रहें हैं। फिर भी हमारे पास उसे सजाने सवारने का समय नहीं होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान से तरीके जिनको अपनाकर आप अपनी रोज़ाना की जीवन शैली के कार्यों के साथ भी छोटे से घर को सुव्यवस्थित ढंग से रख सकते हैं।

किचन को व्यवस्थित करना हर ग्रस्थी की जरुरत भी है और एक चैलेंज भी। हर महीने राशन आने के साथ ही पूरा किचन अस्त व्यस्त हो जाता है। इसको ठीक करने के लिए आपको अपने किचन में ऐसे डिब्बों का प्रयोग करें जी की या तो एक के ऊपर एक (स्टाकबले) या एक के अंदर एक (नेस्टाबले) हों। इन एयर टाइट डिब्बों में सारा राशन एक साथ भर कर काम जगह में ही रखा जा सकता है। इससे अपनी किचन का स्पेस तो बचता ही है साथ ही सुन्दर भी दिखाई देती है।

दूसरी चुनौती जिसका हर ग्रहणी को सामना करना पड़ता है, वह है कपड़ो की अलमारी को व्यवथित करना। अलमारी में कपड़ो को तय कर के रखना तो आसान होता है पर निकलते वक़्त एक की बजाय चार कपडे निकलते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए आप बाज़ार से प्लास्टिक की बाल्टी या कंटेनर जो भी आपकी अलमारी में फिट हो जाये लेकर आएं। हर एक कंटेनर में अलग - अलग लोगो के या तरह के कपडे रखे, आपको पहले जैसी समस्या नहीं होगी।

इसी प्रकार से बैडरूम के लिए बाज़ार में उपलब्ध कोई भी फोल्डिंग अलमारी लायी जा सकती है। जिसमे आप अपने रोज़मर्रा की चादरें, तकिया इत्यादि रख सकते है, ये आपके बैडरूम को ज्यादा साफ़ और सुन्दर बना देगा।

लिविंग रूम में बैठने के लिए ऑटोमोन का प्रयोग किया जा सकता हैं जिसमे आप अपनी रोज़मर्रा की पढने की किताबें और अखबार, मैगज़ीन इत्यादि को भी रख सकते हैं। सबसे खास बात चीज़े निकालने की बाद वापस उसी की जगह रखने की आदत डाल लें। थोड़े दिन दिक्कत तो लगेगी पर आदत पड़ने पर आपका आधे से ज्यादा काम खुद बा खुद हो जायेगा। 

यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।


नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श करने की सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment