Friday 6 October 2017

हैंडराइटिंग (लिखावट) सुधारने के असरदार टिप्स

हम सभी की ये चाहत होती है की हमारी हैंडराइटिंग (लिखावट) बहुत ही सुन्दर हो। पर बहुत कोशिश करने के बावजूद हम अपनी हैंडराइटिंग को सुन्दर नहीं बना पाते। आज हम आपको बताने जा रहें हैं हैंडराइटिंग सुधारने के कुछ असरदार और अनमोल टिप्स। आइये जानते हैं इन टिप्स के बारें में ।
सबसे पहले आपको अपनी लिखावट या हैंडराइटिंग में मौजूद खराब लेटर्स या शब्दों के बारें में पता करना चाहिए। इसके लिए आप एक पेज पर 2-3 पैराग्राफ रेगुलर स्पीड से लिखें। पूरा लिख लेने के पश्चात् आप उसमे ख़राब लेटर्स को लाल कलम से अलग मार्क या सर्किल कर दें। आप देखेंगे की आपकी हैंडराइटिंग में कुछ ही शब्द या लेटर्स ही ऐसे हैं जिन पर आपको मेहनत करनी है। बाकी ज्यादातर लेटर्स सही ही होंगे।

अब आप इन लेटर्स और शब्दों को लिखना चालू करें। और धीरे - धीरे आप अपनी स्पीड बढ़ाते रहे। लगभग 10-12 बार के बाद आप अपनी नार्मल स्पीड से लिखें। अगर अब भी आपके लेटर्स सही न लिख पा रहें हो तो इस क्रिया को दुबारा दोहराएं।
दूसरा सबसे बड़ा कारण आपकी हैंडराइटिंग ख़राब दिखने का होता है लेटर्स का आकर और साइज। अब आप पुनः एक बार फिर पैराग्राफ लिखें और उन लेटर्स और शब्दों को चिन्हित करें जिनके कारण आपके शब्दों का आकार बिगड़ रहा है। अब इसे भी 10 से 12 बार लिख कर के ठीक कर लें।
तीसरा टिप है दो शब्दों के बीच की दूरी। कई बार हम लिखते तो सही और सुन्दर है, पर दो शब्दों के बीच में सही दूरी नहीं रख पाते जिसके कारण भी हैंडराइटिंग अच्छी दिखाई नहीं देती। इसको सुधारने के लिए आप पहले अपने दूसरे हाथ की ऊँगली या कोई और छोटी वस्तु रख - रख कर लिखें। 10 से 12 बार में आप अपनी नार्मल स्पीड से लिखें।
आप देखेंगे की थोड़ी ही देर के प्रयास करने पर आपकी हैंडराइटिंग में बहुत ही परिवर्तन आ गया है। अब आपको सिर्फ रोज़ाना प्रैक्टिस करने की जरुरत है।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment