Friday 4 May 2018

अब कीजिये दिल खोल के बातें वो भी बिना किसी सिम कार्ड और नेटवर्क के

मोबाइल फ़ोन का सिम कार्ड एक ऐसा शब्द है जिससे हर कोई भली भांति वाकिफ है। हम लोगों के पास एक या एक से अधिक सिम कार्ड मौजूद हैं जिन्हे हम अपनी जरूरत के अनुसार कॉल या इंटरनेट के लिए उपयोग में लाते हैं। पर आगे आने वाले समय में आपको कॉल करने के लिए सिम कार्ड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
दरअसल देश भर में कॉल ड्राप की बढ़ती समस्या के कारण ट्राई ने सरकार के पास इंटरनेट टेलीफोनी का प्रस्ताव भेजा था जिसे सरकार ने मंजूरी दे दी है। इंटरनेट टेलीफोनी के माध्यम से कोई भी उपभोक्ता बिना सिम कार्ड या मोबाइल नेटवर्क के भी देश भर में किसी भी लैंडलाइन या मोबाइल पर कॉल कर सकता है।


इस सुविधा में उपभोक्ता को इंटरनेट टेलीफोनी प्रोवाइड कराने वाली टेलीकॉम कंपनियों की एक ख़ास ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जिसके बाद वो भले ही ऐसी किसी बिल्डिंग या जगह पर हो जहाँ मोबाइल नेटवर्क न आ रहा हो पर सिर्फ वाईफाई नेटवर्क की सहायता से वो भारत वर्ष में कहीं भी कॉल कर सकेगा। अगले कुछ ही महीनो में आपको ये सुविधा अपनी टेलीकॉम कंपनी के द्वारा मुहैया करा दी जायेगी। तो करिये दिल खोल के बातें वो भी कॉल ड्राप की समस्या के बिना।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment