Friday 4 May 2018

क्यों कुछ लोगों को होता है रात का खौफ

हम में से कुछ लोगों को रात का खौफ होता है। ये वो लोग होते हैं जिन्हे रात में कोई भी काम अकेले करने में डर लगता है। ये आधी रात में ही चौंक कर उठ जाते हैं। या कभी कभी लगता है की कमरे में और भी कोई है या कोई आपको छुप कर देख रहा है। आज हम आप से इसी विषय पर बात करने जा रहें है।
दरअसल हिन्दू धर्म में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में अलग अलग जगहों पर ऐसी मान्यता है की रात के वक़्त आसुरी या बुरी शक्तियां सबसे ज्यादा प्रबल होती है। इसी कारण जो लोग तंत्र विद्या आदि करते हैं वो रात का समय ही इस कार्य के लिए चुनते है। कैथोलिक धर्म में भी उलटे क्रॉस के निशान को शैतान के प्रतीक के रूप में देखा जाता है।
ऐसी मान्यता है की सुबह के तीन बजे ये शैतानी शक्तियां अपने चरम पर होती हैं। ऐसा भी कहा जाता है की इस समय रूहें भटकती रहती है। और कभी ये आपके आस पास से भी होकर गुजरती है। इसलिए कभी कभी किसी के दिखाई न देने के बावजूद आपको ये महसूस होता है की कोई आपके पास से गुजरा है।
हालाँकि हिन्दू धर्म में इसके बाद का चार बजे का समय ब्रह्मुहुर्त माना जाता है। और ऐसी मान्यता है की इस समय की गयी पूजा और तपस्या कभी भी व्यर्थ नहीं जाती है। अगले लेख में में हम बताएंगे की कैसे आप अपने इस खौफ से पार पा सकते है। साथ ही कुछ आसान से टोटके भी जिससे इस डर से बचा जा सके।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment