Tuesday 15 May 2018

जाने कैसे 1 शिकायत मिलने पर बंद हो जाएगा आपका सिम और मोबाइल

देश भर में मोबाइल फ़ोन से जुड़े अपराधों की संख्या में निरंतर वृद्धि होती जा रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए अब सी डॉट ने मंत्रालय को एक ऐसा तंत्र विकसित करने की सिफारिशें भेजी थीं जिसमे कहा गया था की मोबाइल फ़ोन के खो जाने या चोरी हो जाने की दशा में जब भी उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें तो उसके नंबर के साथ साथ उसका मोबाइल भी आटोमेटिक बंद हो जाए।


इसके अलावा अगर वो दूसरा मोबाइल नंबर या सिम कार्ड डालें तो तुरंत उसकी लोकेशन कंपनी और साइबर पुलिस के पास पहुँच जाए। दरअसल इसमें हर एक सिम कार्ड को IMEI नंबर के साथ लिंक कर दिया जाएगा। इससे अगर उपभोक्ता का मोबाइल कहीं खो जायेगा या चोरी हो जायेगा तो उसे आसानी से रिकवर किया जा सकेगा।
इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति मोबाइल का IMEI नंबर बदलता हुआ पाया जाता हैं तो उसके खिलाफ कार्यवाही होगी तथा उसे जेल भी हो सकती है। ये सब तब हुआ है जब एक रिपोर्ट में ये बात सामने आयी है की देश में एक IMEI नंबर पर 18 हज़ार सिम कार्ड चल रहे हैं।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment