Monday 10 July 2017

रिलायंस जिओ ग्राहकों का डाटा लीक करने वाली वेबसाइट निलंबित, कंपनी का दावा डेटा "सुरक्षित"


रिलायंस जियो, जिसकी भारत में 120 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं| डेटा उल्लंघनों के एक और प्रकरण में, मैजिक apk  नामक एक वेबसाइट ने रिलायंस जियो के उपयोगकर्ताओं के ब्योरे को लीक कर दिया है। 

कंपनी ने कहा कि पहली नजर में डेटा असत्यापित लग रहा था और वह "वेबसाइट के असत्यापित और अनसुलझे दावों" की जांच कर रहा है। साइट अब ऑफ़लाइन गई है और अब एक्सेस योग्य नहीं है। वेबसाइट पर जियो के उपयोगकर्ताओं के पहले और अंतिम नाम, -मेल आईडी, मोबाइल नंबर, सिम कार्ड सक्रिय की तारीख और और समय  जैसे विवरण प्रदान कर रहा था, जिसे तत्काल निलंबित कर दिया गया हैं ।



वेबसाइट खोलने पर अब एक एरर मैसेज दिख रहा है। अभी तक डोमेन के मालिक का कोई विवरण नहीं मिला है, क्योंकि डोमेन की आतंरिक जानकारी छिपी हुई है।

जानकारी के अनुसार, उस समय जब साइट सक्रिय थी, इस साइट पर  अलग-अलग जिओ नंबरों का उपयोग करके वेबसाइट की प्रामाणिकता की जांच की गयी थी और कुछ मामलों को छोड़कर संबंधित व्यक्ति से संबंधित डेटा ही दिखाया था|


रिलायंस जिओ की तरफ से कहा गया है की कंपनी ने इसकी शिकायत एजेंसिओं को दे दी है, इस मामले मैं उचित कदम उठा रही है तथा उसके ग्राहकों का डाटा सुरक्षित है|

No comments:

Post a Comment